10 साल से कम एक्सपीरियंस वाले प्लेयर्स की टीम से टेस्ट हार गई ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास

Brisbane: कैरेबियाई टीम वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे हैं इस टेस्ट मुकाबला का बोलबाला पूरे विश्व में है, क्योंकि इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने जबर्दस्त वापसी करते हुए अपना दबदबा एक बार फिर से विश्व को दिखा दिया है। इसके साथ ही GABBA ग्राउंड में 21 साल बाद इतिहास रच दिया है।

रोमांच भरे मैच में वेस्टइंडीज को मिली जीत

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन के GABBA ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में दूसरा मैच खेला जा रहा था। जिसमें वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। क्योंकि टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया बहुत ज्यादा बेहतर टीम है, इसीलिए किसी को रत्ती भर भी आशा नहीं थी कि वेस्ट इंडीज इस मैच में वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को करारी हार देगी।

कहा जाता है कि क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए इस मैच ने ये साबित भी कर दिया की क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है। वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया पर विजय प्राप्त करके दो श्रृंखलाओं के सीरीज को 1-1 से ड्रॉ कर दिया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के ऊपर 21 साल बाद टेस्ट मैच में विजय प्राप्त करके इतिहास भी रच दिया।

7 खिलाड़ी जिनके पास 10 टेस्ट से भी कम का है एक्सपीरियंस

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच खेलने के लिए वेस्टइंडीज की एकदम नई नवेली टीम गई थी। इसके साथ ही दूसरे टेस्ट मैच में साथ ऐसे खिलाड़ी थे जिनके पास 10 टेस्ट मैच का भी अनुभव नहीं है। इन सभी प्लेयर्स के नाम और उनके टेस्ट एक्सपीरियंस को आप नीचे टेबल में देख सकते हैं –

Player Name Test Match Experience
Tagenarine Chanderpaul9 Tests
Kirk Mckenzie2 Tests
Alick Athanaze3 Tests
Kavem Hodge2 Tests
Justin Greaves1 Test
Kevin SinclairDebut
Shamar Joseph1 Test

जीत के हीरो है शमार जोसेफ

शमार जोसेफ वेस्टइंडीज के उभरते हुए सितारे हैं। उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के कारण ही आज 21 साल बाद वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया पर विजय प्राप्त की है। उनके अच्छी गेंदबाजी के कारण ही दूसरे मैच के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच के लिए चुना गया, वही शमार जोसफ की अच्छी गेंदबाजी के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज के रूप में भी चुना गया।

हैरानी के बाद यह है कि शमार जोसेफ अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे थे, और बल्लेबाजी करते हुए मिचेल स्टार केएक बॉल से वह बुरी तरह घायल भी हो गए थे। इसके बावजूद भी शमार जोसेफ का इंजेक्शन लगाकर मैच में इतना अच्छा परफॉर्मेंस वाकई काबिले तारीफ है। 

नमस्ते! मेरा नाम अंकित आनंद है और मैं एक न्यूज़ रिपोर्टर हूं। मैंने इस क्षेत्र में 3 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल किया है। मेरा प्रमुख क्षेत्र क्रिकेट और अन्य खेल हैं। मुझे खेलों से जुड़ी हर ताजा खबर और घटना आत्मसात करती है, और मैं इसे लोगों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक रहता हूं। मै आशा करता हूं कि आपको मेरी रिपोर्टिंग को अच्छी लगेगी। धन्यवाद!