पाकिस्तान में शुरू हुआ कप्तानी का खेल बाबर आज़म फिर बने कप्तान

Pakistan captaincy: पाकिस्तान में फिर पुराने दिन लौट गए हैं जिसमें हर रोज क्रिकेट टीम को एक नया कप्तान मिलता है। जहां कुछ महीना पहले बाबर आजम (Babar Azam) ने पाकिस्तान के सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था वही आज फिर से बाबर आजम पाकिस्तान टीम के कप्तान बनाए गए। महज चंद मैचों में ही शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) को कप्तानी से बर्खास्त कर दिया गया।

15 नवंबर 2023 को छोड़ी थी कप्तानी

पिछले साल वर्ल्ड कप और एशिया कप में पाकिस्तान की बेहद खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने पाकिस्तान टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। जिसे देख कुछ पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस नाराज भी हुए थे और कुछ ने खुशी भी जताई थी। नवंबर 2023 में बाबर आजम ने पाकिस्तान के सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था।

बाबर आजम के कप्तानी छोड़ने के बाद व्हाइट बॉल (White Ball) क्रिकेट में शाहीन शाह अफरीदी को व्हाइट बॉल कप्तान बनाया गया। एवं टेस्ट क्रिकेट के लिए शान मसूद (Shan Masood) को कप्तान घोषित किया गया। लेकिन शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी और एक बार फिर बाबर आजम को व्हाइट बॉल कप्तान बना दिया गया।

महज 5 T20 मैचों में की कप्तानी

कप्तानी मिलने के बाद शाहीन शाह अफरीदी ने केवल पांच मैचों में ही कप्तानी की जिसमें पाकिस्तान की टीम को कड़ी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही पीएसएल (PSL) में भी शाहीन शाह अफरीदी ने खराब कप्तानी की और अपने टीम लाहौर कलंदर्स ( Lahore Qalandars) को 10 मैचों में केवल एक मैच जीताने में ही सफल रही।

पीएसएल (PSL) प्वाइंट्स टेबल में लाहौर कलंदर सबसे निचले पायदान पर थी इतनी खराब कप्तानी के बाद जाहिर सी बात है कि उनको पाकिस्तान टीम का कप्तान नहीं रखा जा सकता था। इसलिए आज उन्हें पाकिस्तान के व्हाइट वॉल कप्तान से बर्खास्त कर दिया गया। और बाबर आजम के हाथों व्हाइट बॉल कप्तान की बागडोर दे दी गई।

पाकिस्तान में हो रहा है हर रोज नया खेल

केवल कप्तानी ही नहीं पाकिस्तान क्रिकेट क्षेत्र में अन्य बहुत सारे मसलों में फंसा हुआ है। जहा पूर्व पाकिस्तानी प्लेयर्स अपने रिटायरमेंट वापस ले रहे हैं तो वही हर रोज पाकिस्तान को एक नया कप्तान मिल रहा है। हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इमाद वसीम (Imad Wasim) ने अपना रिटायरमेंट वापस लिया है तो वहीं पाकिस्तान के पूर्व पेसर मोहम्मद आमिर (Mohammed Aamir) ने भी अपना रिटायरमेंट वापस ले लिया है।

अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि मोहम्मद आमिर T20 वर्ल्ड कप से पाकिस्तान टीम में वापसी कर सकते हैं। हालांकि इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं की गई है। सब कुछ देखते हुए या साफ तौर पर कहां जा सकता है कि पाकिस्तान क्रिकेट में अभी कुछ भी ठीक नहीं है।

नमस्ते! मेरा नाम अंकित आनंद है और मैं एक न्यूज़ रिपोर्टर हूं। मैंने इस क्षेत्र में 3 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल किया है। मेरा प्रमुख क्षेत्र क्रिकेट और अन्य खेल हैं। मुझे खेलों से जुड़ी हर ताजा खबर और घटना आत्मसात करती है, और मैं इसे लोगों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक रहता हूं। मै आशा करता हूं कि आपको मेरी रिपोर्टिंग को अच्छी लगेगी। धन्यवाद!