बिना हारे सबसे ज्यादा होम टेस्ट सीरीज में 17 बार जीती टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है ऑस्ट्रेलिया

रांची में चौथे टेस्ट में इंग्लैंड के विरुद्ध जीत प्राप्त करने के बाद इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पायदान में दूसरी पोजीशन पर आ गई है। इस टेस्ट सीरीज को जीतने के लिए इंडिया को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है। क्योंकि सबसे पहले मुकाबले में ही इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था इस हार के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी करी और लगातार तीनों मुकाबले में जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम कर ली। हालांकि इस श्रृंखला का एक और अंतिम मुकाबला बाकी है।

जल्दी 4 विकेट गवाने के बाद भी जीती टीम इंडिया

आपको बता दे कि भारतीय टीम जब दूसरी इनिंग में 190 रनों का पीछा कर रही थी तो जल्दी ही अपने 4 विकेट खो दिए थे। जायसवाल ने कुछ देर तक पारी संभाली थी लेकिन वें आउट हो गए। इसके बाद शुभमन गिल (Shubman Gill) और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के बीच अच्छी पार्टनरशिप हुई और इस पार्टनरशिप ने टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाया। अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के कारण चौथे टेस्ट में ध्रुव जुरेल प्लेयर ऑफ़ द मैच (POTM) के रूप में चुने गए।

मैच के बाद विभिन्न प्लेयर्स के बयान

चौथे टेस्ट मैच के चौथे इनिंग में शुभमन गिल ने अच्छा पारी खेला इन्होंने अपने अच्छी प्रदर्शन का श्रेय रोहित शर्मा को दिया। शुभमन गिल ने कहा – “पहला टेस्ट हारने के बाद रोहित शर्मा ने हमारा समर्थन किया और हमें आवश्यक आत्मविश्वास दिया। उन्होंने हम सभी का बहुत अच्छे से मार्गदर्शन किया।”

रोहित शर्मा ने भी विराट कोहली और ऋषभ पंत की कमी को बताते हुए कहा – “विराट कोहली और ऋषभ पंत सभी परिस्थितियों में सिद्ध खिलाड़ी हैं। उनका न होना हमेशा एक बड़ी कमी है, लेकिन युवाओं ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।”

लगातार 17 टेस्ट सीरीज जीततें आ रही है टीम इंडिया

इंडिया होम कंडीशंस में टेस्ट जीतने में सबसे अच्छे टीमों में से एक है। अभी तक पिछले 17 टेस्ट सीरीज टीम इंडिया लगातार जीतते आ रही है। यानी कि इंडिया में खेले गए 17 टेस्ट सीरीज में अभी तक भारतीय टीम को हार का सामना नहीं करना पड़ा। टीम इंडिया के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिसके नाम लगातार 10 होम टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड है।

India17
Australia 10

नमस्ते! मेरा नाम अंकित आनंद है और मैं एक न्यूज़ रिपोर्टर हूं। मैंने इस क्षेत्र में 3 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल किया है। मेरा प्रमुख क्षेत्र क्रिकेट और अन्य खेल हैं। मुझे खेलों से जुड़ी हर ताजा खबर और घटना आत्मसात करती है, और मैं इसे लोगों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक रहता हूं। मै आशा करता हूं कि आपको मेरी रिपोर्टिंग को अच्छी लगेगी। धन्यवाद!