जनवरी मैं ही टीम इंडिया ने बनाई दो अनबीलिबेबल रिकॉर्ड्स जानकर रह जाएंगे दंग –

INDvAFG : बीते कल इंडिया और अफगानिस्तान के बीच तीसरा T20 का मुकाबला खेला जा रहा था भारत ने इस श्रृंखला में दो जीत हासिल करके पहले ही श्रृंखला को अपने नाम कर लिया था। लेकिन बीते कल रात कोई फीका मैच नहीं हुआ बल्कि और ज्यादा रोमांचक मैच हुआ जो बाकी पहले के दो मैचेस में नहीं हुआ था। रात को हुई सुपर ओवर के मैच में इंडिया को अंत तक जीत मिल ही गई थी, इस जीत के साथ भारत ने जनवरी 2024 में दो ऐसे रिकॉर्ड्स बना दिए जो क्रिकेट मैच की हिस्ट्री में पहले कभी नहीं हुआ था।

यह रिकॉर्ड्स बने

जनवरी के शुरुआती सप्ताह में इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचेज की श्रृंखला थी, जिसमें से दोनों टीमों ने एक-एक जीत दर्ज करके श्रृंखला को ड्रॉ कर दिया था। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को अब तक का सबसे शॉर्टेस्ट टेस्ट मैच घोषित किया गया था, क्योंकि यह मैच महज 107 ओवर में ही कंप्लीट हो गया था।

टेस्ट मैच के इतिहास में खेले गए मुकाबलो में से सबसे छोटा मैच यही था। इस मैच में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 107 ओवर का ही खेल हुआ जिसमें भारत को जीत मिली थी। इस शॉर्टेस्ट टेस्ट मैच में भारतीय बॉलर्स का योगदान सराहनीय था, जिसकी बदौलत भारत को दक्षिण अफ्रीका के जमीन पर ही सबसे शॉर्टेस्ट टेस्ट मैच में जीत मिल गई थी।

वहीं बीते बुधवार को खेले गए इंडिया और अफगानिस्तान के बीच खेला गया तीसरा t20 मैच अब तक का खेला गया सबसे लंबा T20 मैच है। इस मैच में दोनों टीम ने मिलकर 44 ओवर फेंका जिसमें से दोनों टीम्स की तरफ से दो-दो ओवर सुपर-ओवर डाला गया था।

इस मैच में भी अंततः भारत को जीत मिल गई और भारत ने 3-0 की बढ़त के साथ श्रृंखला में क्लीन स्वीप कर लिया। जनवरी में हुआ यह दोनों रोमांचक मुकाबला क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गया क्योंकि टेस्ट मैच सबसे शॉर्टेस्ट टेस्ट मैच था और T20 मैच सबसे लांगेस्ट T20 मैच था।

भारतीय कप्तान का योगदान भी नहीं है कम

बीते कल हुए भारत और अफगानिस्तान के बीच T20 मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इंप्रेसिव इनिंग्स खेली। पहले के नॉर्मल मैच में कप्तान ने 69 बॉल्स 121 रनो की बेहतरीन शतकीय पारी खेली इसके बाद दो सुपर ओवर्स में इन्होने कुल 7 बॉल में 25 रन्स बनाये। कप्तान के इस इंप्रेसिव इनिंग्स ने ही भारत को जीत के लिए एक मजबूत कड़ी प्रदान की। इसके साथ ही रोहित शर्मा अब तक के T20 इतिहास में भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा T20 मैचेस जीतने का खिताब अपने नाम कर लिया।

नमस्ते! मेरा नाम अंकित आनंद है और मैं एक न्यूज़ रिपोर्टर हूं। मैंने इस क्षेत्र में 3 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल किया है। मेरा प्रमुख क्षेत्र क्रिकेट और अन्य खेल हैं। मुझे खेलों से जुड़ी हर ताजा खबर और घटना आत्मसात करती है, और मैं इसे लोगों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक रहता हूं। मै आशा करता हूं कि आपको मेरी रिपोर्टिंग को अच्छी लगेगी। धन्यवाद!