यह है विशाखापट्टनम में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची एक अफ्रीकन नाम भी है शामिल

विशाखापट्टनम: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाला दूसरा टेस्ट मैच आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। पहला टेस्ट मैच खत्म होने के बाद दर्शकों को हम दूसरे टेस्ट मैच का इंतजार है। जिस प्रकार से भारत पहला टेस्ट मैच हारी इसके बाद दर्शक यही चाहेंगे कि दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम जबरदस्त वापसी करें।

भारतीय क्रिकेट फैंस दुनिया के सबसे ज्यादा क्रिकेट पैशनेट फैंस है, हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में एक लाख से भी ज्यादा दर्शक शामिल हुए थे। इतनी भारी संख्या में दशकों से आप इनके अंदर के क्रिकेट प्रेम का अंदाजा लगा सकते हैं। दर्शकों के उत्साह के लिए यह जरूरी है कि भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करें और सीरीज में बने रहे।

दो टेस्ट मैच होस्ट कर चुका है विशाखापट्टनम स्टेडियम

भारत अब तक विशाखापट्टनम में दो टेस्ट मैच खेल चुका है। जिसमें से दोनों टेस्ट मैचेज में भारत को जीत ही मिली है। विशाखापट्टनम के इस ग्राउंड में भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच 2016 में खेला था। इस मैच में चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बेहतरीन बल्लेबाजी से भारत को 246 रनों से इंग्लैंड पर जीत मिली थी। इसके बाद इस ग्राउंड में लगभग 5 साल पहले यानी की 2019 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट मैच खेला गया था जिसमें भारतीय टीम को 203 रनों से जीत मिली थी।

यह है विशाखापट्टनम टेस्ट के टॉप स्कोरर

हमने आपके लिए एक लिस्ट तैयार की है जिसमें आपको पूरी तरह से दिखाया जाएगा कि अब तक विशाखापट्टनम के इस ग्राउंड में खेले गए इंटरनेशनल टेस्ट मैचेज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज कौन-कौन है? लिए बिना देरी किए उन्हें जानते हैं-

1. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) : 303 रन

Vizag के इस क्रिकेट ग्राउंड में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में रन मारने वाला बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा है। इन्होंने इस क्रिकेट ग्राउंड पर 151.5 की औसत से दो इनिंग्स में कुल 303 रन बनाए हैं। यह पुरे रन 2019 में खेले गए साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाए गए हैं। 2019 में साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया है टेस्ट मैच रोहित शर्मा के लिए बहुत अच्छा बीता था।

साउथ अफ्रीका के विरुद्ध 2019 में खेले गए इस मुकाबले के पहले इनिंग्स में रोहित शर्मा ने 176 रन बनाए थे, वहीं दूसरेइनिंग्स में रोहित शर्मा ने 127 रन बनाएं। इन्हीं रनों के बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका पर 203 रनों से भारी विजय प्राप्त की थी। इस मैच के बाद रोहित शर्मा भारत के दूसरे ओपनर बन गए जिन्होंने दोनों इनिंग्स में शतक बनाये हो। पहले स्थान पर दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर शामिल है।

2. विराट कोहली (Virat Kohli) : 299 रन

विशाखापट्टनम के क्रिकेट ग्राउंड में सबसे ज्यादा रन मारने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारत के सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाज विराट कोहली दूसरे नंबर पर शामिल है। इन्होंने विशाखापट्टनम के इस क्रिकेट ग्राउंड में दो टेस्ट मैचों में 99.66 की औसत से कुल 299 रन बनाएं। 2016 में विराट कोहली ने इसी ग्राउंड पर इंग्लैंड के विरुद्ध 167 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जिसकी वजह से भारत ने इंग्लैंड पर 246 रनों से जीत हासिल की थी।

3. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) : 222 रन

भारत के क्लास प्लेयर मयंक अग्रवाल विशाखापट्टनम में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन की सूची में तीसरे नंबर पर है। इन्होंने 111.0 की औसत से Vizag के इस क्रिकेट ग्राउंड में कल 222 रन बनाए हैं। 2019 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मयंक अग्रवाल ने एक टेस्ट मैच में 222 रन बनाए थे। जिसमें एक इनिंग में 215 रन शामिल था।

2019 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला गया यह टेस्ट मैच भारतीय बल्लेबाजों के लिए इतना अच्छा रहा की एक टेस्ट मैच में ही मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक तो वही रोहित शर्मा के दो इनिंग्स में दो शतक जड़ा। इस टेस्ट मैच के बाद मयंक अग्रवाल उन प्लेयर्स की सूची में शामिल हो गए जो टॉप ऑर्डर में अच्छा रन बना सकते हैं।

4. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) : 207 रन

भारतीय टेस्ट मैच में ‘The Wall’ राहुल द्रविड़ को कहा जाता था। वहीं अब भारतीय टीम के ‘New Wall’ चेतेश्वर पुजारा को कहा जाता है। चेतेश्वर पुजारा भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और विशाखापट्टनम के ग्राउंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में यह चौथे नंबर पर शामिल है।

इस क्रिकेट ग्राउंड में चेतेश्वर पुजारा ने दो टेस्ट मैचों में कुल 207 रन बनाए हैं। 2016 में इंग्लैंड के विरुद्ध चेतेश्वर पुजारा ने इसी ग्राउंड पर 119 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी के खेली थी। इसके अलावा इसी मैच में विराट कोहली के साथ इनका पार्टनरशिप भी बहुत अच्छा हुआ था। और यही एक बड़ा रिज़न है जिसके कारण भारत को इंग्लैंड पर इतनी बड़ी जीत प्राप्त हुई थी।

5. डीन एल्गर (Dean Elgar) : 162 रन

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डीन एल्गर इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। डीन एल्गर ने एक मैच में 162 रन मार कर विशाखापट्टनम में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हुए है। 2019 में भारत के विरुद्ध इन्होंने एक इनिंग में 160 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी।

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को हर का सामना करना पड़ा था लेकिन डीन एल्गर (Dean Elgar) द्वारा खेली गई इस पारी ने यह साबित कर दिया कि वह वन ऑफ़ द बेस्ट ओवरसीज बल्लेबाज है। 2019 में भारत के विरुद्ध डीन एल्गर (Dean Elgar) द्वारा दिखाया गया बैटिंग अप्रोच वाकई काबिले तारीफ था।

प्लयेर का नाम कुल रन
रोहित शर्मा 303 रन
विराट कोहली 299 रन
मयंक अग्रवाल 222 रन
चेतेश्वर पुजारा 207 रन
डीन एल्गर 162 रन

नमस्ते! मेरा नाम अंकित आनंद है और मैं एक न्यूज़ रिपोर्टर हूं। मैंने इस क्षेत्र में 3 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल किया है। मेरा प्रमुख क्षेत्र क्रिकेट और अन्य खेल हैं। मुझे खेलों से जुड़ी हर ताजा खबर और घटना आत्मसात करती है, और मैं इसे लोगों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक रहता हूं। मै आशा करता हूं कि आपको मेरी रिपोर्टिंग को अच्छी लगेगी। धन्यवाद!