पहली बार फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका हारकर भी अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

 T20 WC 2024: आज सुबह भारतीय समय अनुसार 7:00 से अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच t20 विश्व कप 2024 का पहला सेमी फाइनल मुकाबला खेला गया।जिसमें अफगानिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 56 रन ही बना सकी। इसीलिए इस सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को एक स्मूथ जीत मिल गई। 

लगातार पिछले आठ मुकाबले जीतकर साउथ अफ्रीका t20 विश्व कप 2024 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। इस सेमीफाइनल में दोनों टीम के द्वारा कई प्रकार के रिकॉर्ड बनाए गए जो कि वाकई में कमल के हैं –

पहली बार t20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका

2007 से शुरू हुए T20 विश्व कप में अब तक एक भी सीजन में फाइनल में नहीं पहुंची थी साउथ अफ्रीका। साल 2024 में अफगानिस्तान को हराकर t20 विश्व कप के फाइनल में पहली बार पहुंची है टीम साउथ अफ्रीका। इसी के साथ साउथ अफ्रीका के कप्तान एडन मार्करम (Aiden Markram) t20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान बन गए हैं।

हालांकि इस विश्व कप में संपूर्ण दक्षिण अफ़्रीकी टीम का योगदान था। जिसकी बदौलत ग्रुप स्टेज से लेकर सुपर-8 तक एक भी मैच नहीं हारी थी अफ्रीकी टीम। अब देखना यह होगा कि 29 अप्रैल को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से कौन सी टीम ट्रॉफी के लिए भिरेंगी।

इससे पहले एडन मार्करम पहले साउथ अफ्रीकन कप्तान थे जिन्होंने साउथ अफ्रीका को अंदर-19 विश्व कप में जीत दिलाने में सफल रहे थे। और एक बार फिर उसी राह पर चलते हुए मार्करम अपनी टीम को फाइनल्स में पहुंचने में सफल हुए है। 

अफगानिस्तान ने भी बनाया रिकॉर्ड

ग्रुप स्टेज और सुपर 8 में अफगानिस्तान के टीम का भी बड़ा ही शानदार प्रदर्शन रहा है। और बड़े-बड़े टीम्स जैसे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्का करने वाली इस साल ही चौथी टीम बन गयी थी अफगानिस्तान।

अफगानिस्तान ने आज तक ICC विश्व कप में सेमी फाइनल का मुकाबला नहीं खेला था। साल 2024 में t20 विश्व कप में इतिहास रचते हुए राशिद खान (Rashid Khan) और उनकी टीम ने सेमी फाइनल्स में जगह बना लिया था। हालांकि सेमी फाइनल मुकाबले में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा लेकिन इस सीजन अफगानिस्तान का खेल काफी अच्छा रहा है।

भारत और इंग्लैंड के बीच है दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला

 T20 विश्व कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबले भारत और इंग्लैंड के बीच भारतीय समय अनुसार रात 8:00 से खेला जाएगा। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम 29 जून को फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से भिरेंगी।

2022 में भी इंग्लैंड और भारत t20 विश्व कप में एक दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भिड़े थे जिसमें भारत को कड़ी हार का सामना करना पड़ा था। अब देखना यह होगा कि क्या भारत 2022 का बदला ले पाएंगे या फिर इंग्लैंड एक बार फिर t20 विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बनाने में सफल हो सकेगी।