इंडिया में टेस्ट मैच में यें है बुमराह का आंकड़ा बड़े-बड़े बॉलर्स पड़ गए फिके

By Aakash Gupta

Published on:

INDvENG: इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहले इनिंग समाप्त हो गई है। इंग्लैंड टीम की पहली इनिंग 253 रनों में सिमट गई है। इसके तहत भारत को कुल 143 रनों पर बढ़त मिली है। अब देखना है यह है कि भारत की दूसरे इनिंग और इंग्लैंड की दूसरी इनिंग के बाद फैसला क्या आता है? क्या फिर पहले टेस्ट मैच जैसे इंग्लैंड की टीम वापसी करेगी या फिर भारत का दबदबा मैच में बना रहेगा?

Z. Crawley ने बनाये सबसे ज्यादा रन

इंग्लैंड के ओपनर Z. Crawley मैं इंग्लैंड के पहले इनिंग्स के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाएं। इन्होंने अपने टीम के लिए 78 गेंद में 76 रन ऐड किया। पहले इनिंग में इंग्लैंड के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर कप्तान बेन स्टोक्स है, बेन स्टोक्स ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले इनिंग में इंग्लैंड के लिए कुल 47 रन जोड़ा। कुल मिलाकर इंग्लैंड टीम का बाला दूसरे टेस्ट मैच की पहले दिन में शांत रहा, और कोई भी प्लेयर अपने बल्ले से ज्यादा रन ऐड नहीं कर पाए।

बुमराह ने चटकाए 6 विकेट

भारत के दिग्गज गेंदबाज और इंडियन टीम के उप कप्तान जसप्रीत बुमराह की गेंद दूसरे टेस्ट मैच में करामात करती हुई नजर आ रही है। दूसरी टेस्ट मैच के दौरान इन्होंने पहले इनिंग में कुल 6 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह द्वारा चटकाए गए 6 विकेट्स में से जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स और जिमी एंडरसन जैसे बड़े नाम शामिल है। इसके अलावा दूसरे टेस्ट मैच के दौरान जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट मैच में अपने 150 विकेट भी पूरे कर लिए।

इंडियन टेस्ट में बुमराह का आकड़ा

बुमराह केवल ऐसे ही भारत के बड़े गेंदबाज के रूप में नहीं जाने जाते हैं, इसके पीछे बुमराह की खतरनाक गेंदबाजी होती है। बुमराह इंडिया के सभी मैचों में अपना छाप छोड़ जाते हैं, और यही कुछ कारण है जिनकी वजह से बुमराह भारत के लीडिंग बॉलर है। इंडियन सॉइल पर टेस्ट मैच में बुमराह का आंकड़ा सच में चौंकाने वाला है इसे आप नीचे देख सकते हैं-

जसप्रीत बुमराह ने अबतक भारत की जमीन पर 10 इनिंग्स में 12.80  की औसत से कुल 26 विकेट लिया है। इन्हीं इनिंग्स के दौरान बुमराह ने कुल दो बार पांच विकेट चटकाए हैं। भारत के भूमि पर बुमराह द्वारा किया गया यह भयंकर आकड़ा सच में इंप्रेसिव है।

इंडियन सॉइल टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह
इनिंग 10
विकेट 26
औसत 12.80
5 विकेट हॉल 2

पहले इनिंग में अन्य गेंदबाजों का योगदान

विशाखापट्टनम में इंग्लैंड के विरुद्ध खेले जा रहे है दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने जसप्रीत बुमराह का खूब साथ निभाया। कुलदीप यादव ने पहले इनिंग के दौरान कुल 3 विकेट चटकाए, इसके अलावा अक्षर पटेल ने 1 विकेट चटकाया। कुल मिलाकर इंग्लैंड की टीम को तीन बॉलर्स मिलकर ही नेस्तनाबूत कर दिया।