भारत में टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की जायसवाल ने भी तोड़े बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स

RAJKOT: राजकोट में खेला गया भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मुकाबला बहुत सारी नई कहानियां लिख चुका है। इस टेस्ट मुकाबले में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बने हैं और भारतीय टीम मानो की इस टेस्ट मुकाबले को केवल रिकॉर्ड्स बनाने के लिए खेली है। तीसरी टेस्ट मुकाबले में भारत की बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम ने सरेंडर कर दिया और भारतीय टीम ने इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

भारत के दर्ज कि अब तक की सबसे बड़ी जीत

भारत जब से टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है तब से लेकर आज तक की सबसे बड़ी जीत इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी 2024 में दर्ज करी है। भारत के शानदार बल्लेबाजी जिसमें रोहित, जडेजा की शतकीय पारी और यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) की दोहरी शतकीय पारी के बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 400 से भी ज्यादा रनों से शिकस्त दी है।

राजकोट में खेले गए भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मुकाबले में भारत न्यूजीलैंड को 434 रनों से हराया है। जो कि भारतीय टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। पहले भारतीय टीम ने 2018 में राजकोट के इसी ग्राउंड पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। वर्ष 2018 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध 272 रनों से जीत दर्ज की थी। खान की रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने यह रिकॉर्ड तोड़ते हुए इंग्लैंड को 434 रनों से हराकर रिकॉर्ड बना दिया।

जायसवाल ने लगातार जड़ा दोहरा शतक

भारत में सभी यंग टैलेंट की बात होती है तो यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) पीछे नहीं रह सकते हैं। हमने पिछले मुकाबले में ही इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम में जायसवाल के दोहरे शतक को देखा था। इस बात को ज्यादा दिन भी नहीं हुए की जायसवाल ने फिर एक बार इंग्लैंड के ही खिलाफ तीसरे टेस्ट मुकाबले में दोबारा दोहरा शतक लगा दिया है। जयसवाल की तरफ से आई बैक टू बैक डबल हंड्रेड ने भारत को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की है।

भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 3rd टेस्ट मुकाबले कि दूसरी इनिंग में 90+ के स्ट्राइक रेट और 14 चौका एवं 12 छक्कों के बदौलत 236 गेंद में 214 रन बनाए हैं। तीसरे मुकाबले में जायसवाल ने लगभग सभी बॉलर्स को अपना बैटिंग इंटेंट दिखाया है और उनके विरुद्ध रन बनाए हैं।

यशस्वी जायसवाल ने बनाये यें बड़े रिकॉर्ड्स

Records created by Yashasvi Jaiswal today

अपने करियर का सातवां इंटरनेशनल टेस्ट मुकाबला खेलते हुए यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने रिकॉर्ड बोर्ड में बड़े-बड़े रिकॉर्ड दश कर दिए हैं। आगे उनके द्वारा तीसरे टेस्ट मुकाबले बनाए गए कुछ रिकॉर्ड्स को जानते हैं –

1. जायसवाल ने एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा सिक्स (6s) मारने का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। इस टेस्ट सीरीज में जायसवाल अब तक 20 छक्के लगा चुके हैं।

2. एक इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम जायसवाल ने कर लिया है। (Joint)

3. 23 की उम्र से पहले आपसे ज्यादा डेढ़ सौ रन बनाने का ख़िताब भी यशस्वी जायसवाल ने अपने नाम कर लिया है।

4. लगातार दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज है यशस्वी जयसवाल।

5. दूसरे यंगेस्ट बल्लेबाज जिसने एक टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए हो।

6. टेस्ट में फास्टेस्ट डबल हंड्रेड लगाने में दूसरे नंबर पर है यंग टैलेंट यशस्वी जयसवाल।

7. दूसरे बल्लेबाज जिसने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा सिक्स (6s) लगाए हो। (Joint)

रविंद्र जडेजा बने प्लेयर ऑफ द मैच

इंग्लैंड के विरुद्ध राजकोट में तीसरे टेस्ट मुकाबले के पहले इनिंग भारत में अपने तीन विकेट्स जल्दी को दिए थे। एक चोट से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टिके हुए थे तो वही दूसरा छोड़ अपना विकेट गवा रहा था। उसे स्थिति में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) बैटिंग करने आए और एक शानदार शतकीय पारी खेली। रविंद्र जडेजा और कप्तान रोहित शर्मा के बीच 150 रनों से भी ज्यादा के पार्टनरशिप हुई।

रोहित शर्मा एवं रविंद्र जडेजा के बैटिंग इंडेंट ने ही भारत को उस क्रिटिकल स्थिति से रिकवर करने में मदद की। इसके बाद बोलिंग करते हुए रविंद्र जडेजा ने पांच महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। एवं भारतीय जीत का एक अहम पहलु बन गए। राजकोट में रविंद्र जडेजा के इस बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी के कारण उन्हें तीसरे टेस्ट मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच (POTM) के लिए चुना गया।

शुभमन गिल और सरफराज खान का योगदान भी है महत्वपूर्ण

भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भी तीसरे टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन में 91 रनों के महत्वपूर्ण पारी खेली। शुभ्मन गिल तीसरे टेस्ट मुकाबले में शतक बनाने से तो चूक गए लेकिन तीसरे टेस्ट में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। इसके अलावा अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल रहे सरफराज खान भी पीछे नहीं रहे। इंग्लैंड के विरुद्ध तीसरे टेस्ट मुकाबले में सरफराज खान (Sarfaraz Khan) ने भी दोनों इनिंग्स में अर्धशतकीय पारी खेली।