जीत के लिए इकाना में भिड़ेंगे पंजाब और लखनऊ जानिए क्या कहता है लखनऊ का पिच रिपोर्ट

Lucknow Pitch Report: आईपीएल 2024 में अपना दूसरा मुकाबला खेलने उतरेंगे लखनऊ सुपरजाइंट्स (Lucknow Supergiants) तो वही इस सीजन का अपना तीसरा मुकाबला खेलने पंजाब किंग्स लखनऊ (PBKS) के इकाना स्टेडियम में उतरेगी। जहां लखनऊ इस सीजन के लिए अपने पहले जीत को तलाश रही है तो वहीं पिछले मैच में हारने के बाद गब्बर की सेना भी जीत की तलाश में है।

पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)  के खिलाफ पंजाब का प्रदर्शन काफी खराब रहा था जिसकी वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वही लखनऊ सुपरजॉइंट्स भी अपना पहला मुकाबला राजस्थान रॉयल (RR) से हार कर आ रही है। राजस्थान के खिलाफ लखनऊ का बैटिंग प्रदर्शन बहुत खराब रहा था जिसका भुगतान टीम को हार के साथ करना पड़ा था।

लखनऊ का पिच है स्लो?

वैसे अगर पिछले साल के आईपीएल मुकाबलों को देखा जाए या अन्य जितने भी मुकाबलें इकाना स्टेडियम में हुए है उसे हिसाब से यह कहना उचित होगा कि लखनऊ का अटल बिहारी वाजपई इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) स्लो पिच है। क्योंकि इस ग्राउंड में बहुत कम हाई स्कोरिंग मुकाबला देखे गए हैं। इस ग्राउंड में आईपीएल मैच का सबसे हाईएस्ट स्कोर 193-6 है। जो कि लखनऊ के द्वारा ही किया गया था।

जहां बल्लेबाजों के लिए इकाना स्टेडियम सिरदर्द का काम करती है, वही बॉलर्स के लिए यह स्टेडियम उतना ही मददगार साबित होता है। स्पिन बॉलर्स की दृष्टिकोण से यह पिच बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करता है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में फर्स्ट इनिंग जीतने के लिए एवरेज स्कोर 158 रन है।

क्या है सुपरजॉइंट्स का लखनऊ में रिकॉर्ड?

जहां प्रत्येक आईपीएल टीम के लिए उनका होम ग्राउंड लगभग जीत के लिए तैयार किया जाता है वही लखनऊ का होम ग्राउंड अपनी टीम के लिए ज्यादा मददगार साबित नहीं होता है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में लखनऊ सुपरजाइंट्स अब तक 50% मैच जीती है। यहां पर लखनऊ में कुल 7 मैचेस खेली है जिनमें से 3 मैच जीती है एवं 3 मैच से हारी है वही एक मुकाबला ड्रॉ रहा है।

इकाना में लखनऊ सुपरजाइंट्स (LSG at Ekana)

कुल मुकाबले (Total Matches)07
जीत (Wins)03
हार (Looses)03
नो रिजल्ट 01

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो अटल बिहारी वाजपई इकाना स्टेडियम में अब तक लखनऊ सुपरजॉइंट्स के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने लखनऊ में अब तक 165 रन बनाया है जिसमें दो अर्धशतकीय पारी शामिल है।

वही इस पिच पर हाईएस्ट इंडिविजुअल रन लखनऊ के प्लेयर मार्कस स्टॉयनिस (Marcus stoinis) के नाम पर है। स्टॉयनिस ने लखनऊ के पिच पर आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंद में 89 रनों की नाबाद पारी खेली थी। यानी कि आईपीएल में इकाना स्टेडियम में अब तक किसी बल्लेबाज ने शतकीय पारी नहीं खेली है।

इकाना में बॉलर्स का रिकॉर्ड

लखनऊ का पिच बॉलर्स के लिए बहुत मददगार साबित होता है। खास तौर पर यह स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार होता है। इसीलिए आईपीएल में अटल बिहारी वाजपई स्टेडियम में सबसे विकेट रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) के नाम पर है।

बिश्नोई ने अब तक साथ आईपीएल मुकाबले में कुल 9 विकेट लखनऊ में चटकाए हैं। वही लखनऊ के पूर्व तेज गेंदबाज मार्क वुड (Mark Wood) के नाम सबसे अच्छा बोलिंग फिगर है। वुड ने इस पिच पर 2023 में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ 14 रन देखकर 5 विकेट चटकाए थे। जो आईपीएल की दृष्टिकोण से इस ग्राउंड में अब तक का सबसे अच्छा बोलिंग फिगर है

2023 में हुआ सबसे लों स्कॉरिंग गेम

इकाना स्टेडियम में 2023 के आईपीएल में लखनऊ और आरसीबी के बीच सबसे लो स्कोरिंग मुकाबला खेला गया था। जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ को 128 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपरजाइंट्स केवल 108 रन ही बना पाई और उन्हें 16 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। लखनऊ सुपरजाइंट्स की तरफ से अपने होम ग्राउंड पर यह सबसे लो स्कोर था।